logo

Ranchi : 10 अंचलाधिकारियों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, गलत तरीके से जमीन बेचने का आरोप

HC6.jpeg

रांचीः
झारखंड के 10 अंचल अधिकारियों के खिलाफ झारखंड हाई कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल की गई है। याचिका शिवशंकर शर्मा नामक व्यक्ति ने दाखिल की है। याचिका में नामकुम अंचल, हेहल अंचल, ओरमांझी अंचल, रांची सदर चास, गिरिडीह सदर, चंदनकियारी, सरिया और खूंटी सीओ का नाम शामिल है। इन सभी अंचल अधिकारियों (सीओ) पर गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए जांच व कार्रवाई की मांग की गई है। प्रार्थी के वकिल राजीव कुमार ने बताया कि अंचल अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज करते हुए विभागीय कार्रवाई शुरू करने का आग्रह अदालत से किया गया है। 


 

सरकारी राजस्व को नुकसान 
इन अंचल अधिकारियों पर याचिका में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने साजिश के तहत गैर मजरुआ खास, गैर मजरुआ मालिक, प्रतिबंधित जमीन, छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम के तहत आने वाली जमीनों को गलत तरीके से बंदोबस्त कर सरकारी राजस्व को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाया है। जंगल, झाड़ी, नदी-नाले की जमीन का अतिक्रमण कर उसे बिचौलियों के साथ मिल कर बेच दिया है।

 


संपत्ति जांच करने का आग्रह 
आपको बता दें कि इन अंचल अधिकारियों पर आदिवासी की जमीन बेचने का भी आरोप लगाया गया है। सभी अंचल अधिकारियों की संपत्ति की जांच करने और इनके कार्यकाल में बेची गई जमीन के दस्तावेजों की जांच करने के लिए विशेष कमेटी बनाने का भी आग्रह किया गया है।