logo

रांची : DC राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में हुई शांति समिति की बैठक, दुर्गा पूजा की तैयारियों पर हुई चर्चा

a563.jpg

रांची: 

दुर्गापूजा एवं आगामी पर्व त्योहारों को लेकर सितंबर को रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में केन्द्रीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। समाहरणालय ब्लॉक ‘बी’ स्थित कमरा संख्या-505 में आयोजित बैठक में विधायक समरीलाल, एसएसपी किशोर कौशल, सदर अनुमंडल पदाधिकारी दीपक दुबे, बुंडू अनुमंडल पदाधिकारी अजय कुमार, सिटी एसपी अंशुमान कुमार, रांची के अपर जिला दंडाधिकारी रामवृक्ष महतो, संबंधित पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं विभिन्न दुर्गा पूजा समिति एवं शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे। बैठक में सौहार्दपूर्ण वातावरण आगामी पर्व-त्योहार मनाने की बात कही गई। 

विभिन्न पूजा समितियों ने रखी है कई राय
बैठक में विभिन्न पूजा एवं शांति समिति के लोगों ने दुर्गापूजा के दौरान बेहतर व्यवस्था को लेकर अपनी-अपनी बातें रखी। महानगर पूजा समिति के अध्यक्ष डॉक्टर अजित सहाय ने साफ सफाई, जलापूर्ति, अवैध शराब की बिक्री पर रोक, निर्बाध बिजली आपूर्ति, महिला आरक्षियों की प्रतिनियुक्ति, पूजा के समय ड्रॉप गेट की व्यवस्था का अवलोकन करने समेत कई बातें रखीं।


महावीर मंडल समिति ने क्या मांग की है!
महावीर मंडल समिति के अध्यक्ष जय सिंह यादव ने नेशनल हाईवे के किनारे स्थित दुर्गा पूजा पंडालों के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालुओं खासकर महिला श्रद्धालुओं के लिए रात भर सिटी बस की व्यवस्था करने की बात कही ताकि वो आसानी से अपने घर वापस जा सकें। श्रद्धालुओं की बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के लिए हर इलाके में टाइगर मोबाइल, पीसीआर इत्यादि की व्यवस्था करने मांग भी समिति के सदस्य द्वारा रखी गयी। ससमय विसर्जन के लिए वाहनों की आवश्यकता की भी बात बैठक के दौरान कही गयी। 


बैठक के दौरान मुनचुन रॉय, अकीलुर्रहमान, राजीव रंजन मिश्रा, असलम परवेज़, परमजीत सिंह, तपेश्वर केशरी, अशोक चौधरी, मोहम्मद इस्लाम समेत अन्य सदस्यों ने पूजा समितियों द्वारा अपनी-अपनी जिम्मेवारी के निर्वहन की बात कही गयी। 

सभी सुझावों पर अमल भी किया जाएगा
उपायुक्त ने कहा कि बैठक में आये सभी सुझावों पर अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अपने सामर्थ्य से ज्यादा बेहतर व्यवस्था देने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण चाक-चौबंद व्यवस्था है। अप्रत्याशित बारिश और भीड़ को नियंत्रित करने के साथ-साथ उपायुक्त ने सभी पूजा पंडालों में फर्स्ट ऐड की व्यवस्था करने की बात कही। डीसी ने कहा कि पूजा पंडाल इस बात का ध्यान रखें के ध्वनि प्रदूषण न हो, नियमानुसार लाउडस्पीकर और डीजे का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि इस बात का खास ध्यान रखें कि आपत्तिजनक संगीत ना बजे। 

ज्वलनशील पदार्थों को लेकर सतर्कता बरतें!
बैठक के दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने कहा कि सभी दुर्गा पूजा समिति इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पंडालों के आसपास, ठेला-खोमचा आदि में आग से कोई सामग्री न बनाई जा रही हो। उन्होंने कहा कि ज्वलनशील पदार्थों को लेकर सतर्कता बरतें। जब हवन हो तो विशेष ध्यान रखें ताकि किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होंने पंडालों में बिजली के उपकरण लगाए जाने को लेकर एसएसपी ने  बिजली विभाग से वेरीफाई करा लेने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि लाइटिंग के लिए अल्टरनेटिव सिस्टम पर भी ध्यान रखें और इसके लिए डेडिकेटेड पर्सन को भी रखें।

सादे लिबास में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
बैठक में एसएसपी ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर सभी पूजा पंडाल सीसीटीवी और इसकी मॉनिटरिंग की व्यवस्था करें। उन्होंने बताया कि पूजा पंडालों के आसपास मनचलों पर नजर रखने के लिए सादे लिबास में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। वरीय पुलिस अधीक्षक ने सभी पूजा समिति के सदस्यों ने आग्रह किया कि वो 6 तारीख को विसर्जन की व्यवस्था करने का प्रयास करें।

सोशल मीडिया पर पुलिस की नजर
एसएसपी ने कहा कि सोशल मीडिया पर भी पुलिस द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। उन्होंने शांति समिति से आग्रह किया कि वो पब्लिक व्हाट्सएप ग्रुप का लिस्ट बनायें, एडमिन के नाम और नंबर की सूची बनाते हुए पुलिस को उपलब्ध करायें, ताकि अफवाह फैलने की स्थिति में ससमय नियंत्रण किया जा सके।