logo

9 साल से बन रहे पुल का हिस्सा तीसरी बार गिरा, गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर सवाल 

bridge.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
बिहार में पुलों के टूटने का सिलसिला जारी है। ताजा मामला भागलपुर से आया है। जहां खगड़िया-अगुवानी- सुल्तानगंज के  बीच गंगा नदी पर बन रहे पुल का एक हिस्सा शनिवार सुबह करीब 8 बजे ढहकर नदी में गिर गया। हालांकि इस घटना में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। लेकिन पुल के बार-बार गिरने से इसकी गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर सवाल उठ रहे हैं। 

पहले भी हो चुकी है पुल गिरने की घटनाएं
आपको बता दे कि ये पहली बार नहीं है जब 1717 करोड़ की लागत में बन रहा यह पुल गिरा है। इससे पहले भी 4 जून 2023 को  खगड़िया की तरफ पुल का खंभा नंबर 10 और 12 के बीच का सुपरस्ट्रक्चर गंगा नदी में गिर गया था। वहीं 30 जून 2022 को भी भागलपुर की तरफ का पुल का खंभा नंबर 5 और 6 के बीच का सुपरस्ट्रक्चर गंगा नदी में गिरा था। 

ठेकेदार ढांचे को तोड़ रहा है
खगड़िया के जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे ने कहा कि निर्माणाधीन पुल का पूरा ढांचा, जिसमें खामियां हैं, उसे ठेकेदार द्वारा तोड़ा जाना है। वहां निर्माण कार्य पहले ही रोक दिया गया है। ठेकेदार पटना हाईकोर्ट के निर्देश पर ढांचे को तोड़ रहा है।  इस  3.16 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण 2014 से चल रहा है, लेकिन अभी तक पूरा नहीं हो पाया है। इस पुल का निर्माण एसके सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी कर रही है। जिसका उद्देश्य भागलपुर जिले के सुल्तानगंज को खगड़िया जिले के अगुआनी घाट से जोड़ना था। लेकिन अब इसकी गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर सवाल उठ रहे हैं। बिहार में बीते एक महीने बारिश के कारण 15 से अधिक पुल गिर चुके हैं, और कई पुलिया भी बह गयी हैं। सड़कें भी धंस रही हैं। सबसे पहला मामला 18 जून को अररिया से आया था। जिसके बाद से ये सिलसिला चलता जा रहा है और सिवान, मोतिहारी, किशनगंज, मधुबनी समेत कई जिलों में पुल गिरने के मामले सामने आये हैं।

Tags - बिहार  न्यूज बिहार लेटेस्ट न्यूज बिहार हिंदी न्यूज Bihar News Bihar Latest News Bihar Hindi News Bridge collapse