logo

आर्ट- 81 कला महोत्सव : 2 दिवसीय आयोजन में भाग लेंगे देश और राज्य के चित्रकार, वोटरों को देंगे संदेश 

EL08.jpg

रांची
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी  के. रवि कुमार ने कहा कि झारखण्ड के युवा एवं शहरी मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए "आर्ट 81" कार्यक्रम का 18 से 19 अक्टूबर को जयपाल सिंह मुंडा स्टेडियम, रांची में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मतदाताओं को झारखण्ड की विभिन्न कला विधाओं, संस्कृति एवं चित्रकारी के माध्यम से मतदान के प्रति ज्ञानवर्धन एवं सजग करने का कार्य किया जाएगा। वे आज निर्वाचन सदन में "आर्ट 81" कार्यक्रम से संबंधित पोस्टर एवं वीडियो के लॉन्चिंग एवं प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 2 दिवसीय कला महोत्सव में राष्ट्र एवं राज्य स्तर के कलाकारों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर लाईव पेंटिंग किया जायेगा साथ ही नए वोटरों को आकर्षित करने के लिए मनोरंजक कार्यक्रमों जैसे नुक्कड़ नाटक, रंगोली, भाषण आदि का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर आरजे एवं लाइव म्यूजिकल बैंड द्वारा कार्यक्रम का भी आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में स्थानीय फूड स्टॉलों में लजीज व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जायेंगें। 

उन्होंने कहा कि इस कला महोत्सव में कलाकारों द्वारा 81 विधानसभा क्षेत्र झारखंड की संस्कृति, त्यौहार, प्राकृतिक सुंदरता एवं पर्यटन स्थलों को प्रदर्शित करते हुए 81 आर्ट बनाए जायेंगे। कार्यक्रम में आने वाले लोगों के लिए परिवार के लोगों  विद्यार्थियों के लिए 81' × 5' का कैनवास भी उपलब्ध रहेगा जिसपर वे  अपनी कला प्रदर्शित कर सकेंगे।  साथ ही नए वोटरों को जोड़ने के लिए कैंप भी लगाए जायेंगे। 

कुमार ने बताया कि विगत के लोकसभा निर्वाचन में इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन में शहरी एवं युवा मतदाताओं की रुचि देखी गई थी। इस तरह के कार्यक्रमों के साथ साथ शहरी मतदाताओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाओं की उपलब्धता में सुधार के लिए प्रयास किए जा रहे है। कार्यालय द्वारा वोटर टर्नआउट लाइन मैनेजमेंट सिस्टम की ट्रेनिंग सभी मतदान कर्मियों को दी जा रही है जिससे मतदाताओं को अधिक समय तक कतार में न रहना पड़े एवं विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र के मतदाताओं की सुविधा के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया जा रहा है जिसमें अपने मतदान केंद्र पर कतार में कितने लोग है इसकी जानकारी भी मतदाताओं को घर बैठे मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के विभिन्न जिलों जैसे धनबाद, जमशेदपुर, हजारीबाग देवघर के शहरी क्षेत्रों में आर्ट 81 में बनाए गए पेंटिंग्स एवं कलाकृतियों का एग्जीविशन लगाकर संबंधित जिलों के स्वीप कार्यक्रमों में इनका वृहत प्रदर्शन भी किया जाएगा। प्रेस वार्ता में संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार एवं उप निदेशक जनसंपर्क  आनंद उपस्थित रहे।


 

Tags - Painters country event Jharkhand News News Jharkhand Jharkhand latest News News