logo

कमरा बुक कर NEET परीक्षार्थी को रटवाया उत्तर, पटना से पेपर लीक के जुड़े तार

ीालााू.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
नीट यूजी पेपर लीक मामले में बिहार के पटना स्थित NHAI गेस्ट हाउस में इस पूरे खेल को अंजाम दिया गया। सॉल्वर गैंग के सरगना सिकंदर के मुताबिक 40-40 लाख रुपये में बच्चों को जवाब मुहैया कराने की बात हुई थी। सिकंदर ने एक परीक्षार्थी के लिए पटना स्थित एनएचएआई के गेस्ट हाउस में कमरा बुक कराया था। परीक्षार्थी उसके साले का बेटा अनुराग है।

दरअसल पुलिस ने एक और अभ्यर्थी अनुराग यादव को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार अभ्यर्थी अनुराग यादव NHAI के गेस्ट हाउस में रुका था। गेस्ट हाउस में 4 मई को 12.40 बजे अपनी मां और तीन अभ्यर्थियों के साथ कमरा लेकर वो रुका था। गेस्ट हाउस के रजिस्टर में अनुराग यादव का नाम दर्ज है और उसका कमरा नंबर 440 बताया जा रहा है। सॉल्वर गैंग के किंगपिन सिकंदर ने सभी की गेस्ट हाउस में रुकने की व्यवस्था कराई थी।

बुकलेट नंबर से खुलेगा राज: ईओयू के दो अधिकारी मूल प्रश्न पत्र लाने मंगलवार को दिल्ली रवाना हुए। डीएसपी गिरीश कुमार के साथ एक इंस्पेक्टर प्रश्न पत्र लाने दिल्ली रवाना हुए हैं। ईओयू को पटना के राम कृष्ण नगर थाना क्षेत्र स्थित लर्न प्ले स्कूल में जले हुए प्रश्न पत्र मिले थे। इन जले प्रश्न पत्र में से 74 प्रश्नों को ईओयू ने एक जगह किया और इसमें ही पुलिस को बुकलेट नंबर 6136488 की तीन कॉपियां मिली। इसी बुकलेट नंबर के आधार पर मूल प्रश्न पत्र लाने अधिकारी दिल्ली रवाना हुए हैं और प्रश्न पत्र सही मिलने के बाद बुकलेट नंबर से पता चलेगा कि प्रश्न पत्र कहां का है। 

पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे 9 अभ्यर्थी: इधर मंगलवार को आर्थिक अपराध इकाई की टीम इंतजार करते रह गई लेकिन अभ्यर्थी नहीं पहुंचे। ईओयू ने 9 अभ्यर्थियों के अभिभावकों को नोटिस भेजा था। मंगलवार और कल बुधवार को अभ्यर्थी के साथ ईओयू पहुंच कर जांच में सहयोग करने को कहा था। कोई भी अभिभावक अपने बच्चों के साथ सुबह से दिन के 3:00 बजे तक ईओयू नहीं पहुंचे। जानकार बता रहे हैं कि ऐसे मामले में नोटिस मिलने पर अभिभावक भी कानूनी राय लेने के बाद ही जांच में सहयोग करेंगे। कानून के जानकारों का कहना है कि ऐसे मामले में लोगों को डर रहता है कि कहीं जांच में सहयोग करने के लिए पुलिस के पास पहुंचते हैं तो गिरफ्तारी न हो जाए। 

पुलिस की गिरफ्त में हैं 2 अभ्यर्थी: दरअसल आर्थिक अपराध इकाई को पेपर लीक के अनुसंधान के क्रम में 11 अभ्यर्थियों के रोल नंबर और रोल कोड शिक्षा माफियाओं के पास से मिले थे जिसमें से दो अभ्यर्थी पुलिस की गिरफ्त में पूर्व से हैं। बाकी 9 की डिटेल के लिए ईओयू ने एनटीए से जानकारी मांगी थी और जानकारी मिलने के बाद इन 9 अभ्यर्थियों के अभिभावकों को नोटिस भेजा गया। इन अभ्यर्थियों को अभिभावकों के साथ मंगलवार और बुधवार के बीच ईओयू में आकर अपना बयान दर्ज करवाना है। 

वहीं दूसरी ओर पुलिस ने पेपर लीक मामले में पटना के मुख्य सरगना सिकंदर से फिर से पूछताछ कर रही है जिसमें सिकंदर ने कबूल किया है कि एक अभ्यर्थी को उसने एनएचएआई के गेस्ट हाउस में ठहराया था। 5 मई की परीक्षा के लिए 4 मई को गेस्ट हाउस में ठहराया था। उसने कबूल किया है कि 40- 40 लाख रुपए में अभ्यर्थियों के साथ प्रश्न पत्र की डील हुई थी। सिकंदर ने गिरफ्तारी के बाद शास्त्रत्त्वीनगर थाने में अपना बयान दर्ज कराया था। उसके बयान से कई अहम खुलासे हुए। सेटिंग के इस धंधे में शामिल गिरोह की कई तस्वीर सामने आई। लर्नड प्ले स्कूल में छापेमारी के दौरान सिकंदर समेत 13 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। 


जो जानकारी मिल पाई है उसके मुताबिक सिकंदर ने समस्तीपुर के हसनपुर से आए अपने साले संजीव, उसकी पत्नी रीना और उनके बेटे अनुराग को ठहराने के लिए पटना एयरपोर्ट के ठीक सामने मौजूद एनएचआई के आईबी  में 4 मई को कमरा बुक कराया था। यहां से परीक्षा के एक दिन पहले प्रश्न पत्र का उत्तर रटवाने के लिए अनुराग को खेमनीचक के लर्नड प्ले स्कूल तक पहुंचाया था। 

 

Tags - NEET NEET UG NEET UG paper leak lowly telegram from Patna NHAI guest house