logo

पलामू : राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर 11 लाख से अधिक बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली

DC22.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर 20 अप्रैल को विशेष अभियान चलाया जाएगा। पलामू में 11 लाख 12 हज़ार 829 बच्चे और बालक-बालिकाओं को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। यह अभियान 1 से 19 वर्ष तक के बालक-बालिकाओं के लिए चलेगा। जिसमें आंगनबाड़ी सेंटर एवं सभी सरकारी गैर सरकारी विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। ये बातें डीसी आंजनेयुलू दोड्डे ने 12 अप्रैल बुधवार को आयोजन को सफल बनाने के लिए महत्वपूर्ण बैठक की। जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी व आईसीडीएस से जुड़े लोग मौजूद थे। डीसी ने कहा कि 20 अप्रैल को दवा सेवन से वंचित बच्चों को दवा खिलाने के लिए 25 अप्रैल को दोबारा अभियान संचालित कर दवा खिलाई जाएगी। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए आप सभी लोग बेहतर रणनीति और माइक्रोप्लान तैयार करें।

यह भी पढ़ें: आठवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में ही मिलेगा मध्याह्न भोजन, आदेश जारी

किसी प्रकार की परेशानी आने पर डायल करें 104, 108 नंबर

इस मौके पर डीआरसीएचओ अनिल कुमार श्रीवास्तव ने कृमि संक्रमण से बचाव, इलाज और फायदे के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने अभियान के दौरान आनेवाली समस्याओं पर प्रकाश डाला। साथ ही उसके समाधान के विषय पर भी बताया। उन्होंने कहा कि दवा खिलाने के बाद किसी स्वास्थ्य के संबंध में किसी प्रकार की परेशानी आती है तो ऐसी स्थिति में 104 पर संपर्क किया जाए। वहीं, एंबुलेंस के लिए 108 पर डायल किया जा सकता है। वहीं, उन्होंन राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के संबंध में अधिक जानकारी के लिए टॉल फ्री नंबर 18001803024 पर फोन करने को कहा है।

अभिभावकों से भी सहयोग की अपील

डीसी ने जिले के सभी अभिभावकों से भी इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अल्बेंडाजोल गोली खाने से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है, बल्कि इसे सेवन करने वाले बच्चों का स्वास्थ्य उत्तम रहता है।  जिसे उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती है। उन्होंने सभी अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि अगर उनके बच्चे 1-19 वर्ष के बीच के हैं, तो वे अपने बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली जरूर खिलाएं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT