logo

मिथिलेश ठाकुर ने महिला कॉलेज का किया उद्घाटन, कहा- पूर्व के जन प्रतिनिधियों ने अपने स्वार्थ के लिए जनता का हक लूटा 

WhatsApp_Image_2024-10-07_at_5_22_20_PM.jpg

द फॉलोअप डेस्क 


गढ़वा विधायक और  झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेल कूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर गढ़वा के सोनपुरवा में 12 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से निर्मित महिला कॉलेज का उद्घाटन किया। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने फीता काटकर, विधिवत पूजा अर्चना कर  व नारियल फोड़ कर कॉलेज का उद्घाटन किया। मौके पर मंत्री ठाकुर ने कहा कि पूर्व की सरकारों को जो कार्य धरातल पर करनी चाहिए थी वह कार्य अब हमारी जन सरोकार की सरकार काफी तेजी से कर रही है।

गढ़वा सहित पूरे राज्य में काफी तेजी से विकास कार्य हो रहा है। यह बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि वर्ष 1991 में गढ़वा जिला का निर्माण हुआ, परंतु आज तक किसी भी जनप्रतिनिधि, किसी भी सरकार को यहां की बेटियों को पढ़ने की लिए एक महिला कॉलेज बनाने की चिंता नहीं  हुई। यह बताने के लिए काफी है कि आज तक यहां जितने भी जन प्रतिनिधि हुए सभी ने अपने स्वार्थ के लिए जनता को बरगलाया एवं उनका हक लूटा। आज भी उन्हीं अधिकारों के साथ काम हो रहा है जो पूर्व के जनप्रतिनिधियों के अधिकार थे। यह महिला कॉलेज सर्व सुविधा संपन्न अत्याधुनिक कॉलेज है। बहुत जल्द ही इसमें पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। सरकार की सोच एवं संवेदनशीलता होगी तभी विकास कार्य का उद्देश्य पूर्ण होगा। मौके पर मुख्य रूप से एसपी दीपक पांडेय, डीडीसी पशुपतिनाथ मिश्रा, संवेदक अनिल सिंह, वंदना जायसवाल और  आशीष अग्रवाल सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

महिला कॉलेज में ये सुविधा है उपलब्ध 
महिला कॉलेज का निर्माण 4.26 एकड़ भूमि में 12. 87 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है। तीन मंजिला इस भवन का कुल क्षेत्रफल 70 हजार वर्ग फुट है। इस भवन में 28 * 25 फीट की 15 कक्षा, में 50 * 28 फीट का तीन लेक्चर थिएटर, भौतिकी, रसायन शास्त्र, कंप्यूटर, गृह विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान, भू विज्ञान के लिए प्रयोगशाला, पुस्तकालय, 40 * 28 फीट का एक सेमिनार हॉल, छात्रों के लिए 7 शौचालय, स्टाफ के लिए 3 शौचालय, शारीरिक रूप से विकलांग छात्राओं के लिए विशेष प्रावधान है। रैंप एवं 6 पीएच शौचालय का भी निर्माण किया गया है।  कॉलेज में सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए ओपन एयर एमफी थियेटर, विद्यार्थियों की गतिविधियों के लिए आंगन की सुविधा, कैंटीन, प्रधानाचार्य कक्ष, प्रशासनिक कार्यालय, प्रत्येक मंजिल पर स्टाफ रूम तथा अग्नि सुरक्षा और अग्नि अलार्म प्रणाली की भी सुविधा उपलब्ध है।

Tags - mithilesh thakurmithilesh kumar thakurmla mithilesh thaku womnescollege