logo

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने राज्यस्तरीय ‘‘स्वच्छता ही सेवा 2024’’ अभियान का किया शुभारंभ

ranchi182.jpg

गढ़वा

राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला-संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने गढवा से 17 सितंबर को ‘‘स्वच्छता ही सेवा 2024’’ अभियान का शुभारंभ किया। ये अभियान 01 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। साथ ही 02 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ भारत दिवस के रूप में इसे मनाया जाएगा। इस वर्ष का थीम ‘‘स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ रखा गया है। मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत स्वयं सड़को पर झाडू लगा कर की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, जिसे हमसभी देशवासी मिलकर पूरा कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि बडे गर्व की बात है कि झारखंड राज्य के सुदूरवर्ती जिले गढवा से इस अभियान की शुरूवात की जा रही है। पूरे राज्य में इसको अभियान के रूप में चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिर्फ सरकार के प्रयास से इस प्रकार के अभियान/कार्यक्रम सफल नही होंगे, जबतक इसमें आमजनों की भागीदारी नहीं हो। इस दौरान मंत्री ने एक पेड़ मां के नाम (वृक्षारोपण) किया l

मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने कहा कि स्वच्छ रहेंगे तो स्वस्थ्य रहेंगे। स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने सबों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई। उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत स्वच्छता शपथ, स्वच्छता प्रतियोगिताएँ, स्वच्छता रैली, वृक्षारोपण, श्रमदान के साथ मेगा-सफाई अभियान, सरकारी एवं निजी कार्योंलयों, विभिन्न जल स्रोतों, नदी-तालाबों, सडकों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, शौचालयों आदि का साफ-सफाई किया जाएगा। इसके अलावे सफाई मित्रों के स्वास्थ्य की जांच हेतु कैंप लगाया जाएगा। मंत्री ने आमजनों से अपील की है कि प्रत्येक नागरिक सिर्फ 2 घंटे प्रति सप्ताह श्रमदान करके भई स्वच्छता अभियान के महासंकल्प को पूरा किया जा सकता है। 


 

Tags - Minister  Mithilesh Thakur Swachhata Hi Seva campaign Jharkhand News News Jharkhand