logo

लड़कों को 10,000 रुपये तक मिलेंगे, ये सरकार लाई लाडला-भाई योजना

a2016.jpeg

 

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार लाडला भाई योजना ला रही है। इस योजना के तहत छात्रों को प्रतिमाह 6-10 हजार रुपये तक दिये जाएंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंद ने खुद लाडला भाई योजना की घोषणा की है। गौरतलब है कि यह योजना ऐसे वक्त में लाई गयी है जबकि महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव में 3 महीने से भी कम वक्त बाकी है। इस योजना के तहत 10वीं पास छात्रों को 6 हजार, डिप्लोमाधारी छात्रों को 8,000 और ग्रेजुएट हो चुके युवकों को प्रतिमाह 10,000 रुपये मिलेंगे। योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने तर्क दिया कि उनकी निगाह में लड़का-लड़की में अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि ये योजना बेरोजगारी का समाधान देगी। 

फैक्ट्रियों में युवाओं को अप्रेंटिसशिप
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि लाडला भाई योजना के तहत युवाओं को फैक्ट्रियों में अंप्रेटिसशिप भी दी जायेगी। सरकार उनको वजीफा देगी। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही उद्धव ठाकरे ने एमपी सरकार की तर्ज पर महाराष्ट्र में महिलाओं और युवाओं को आर्थिक सहायता देने की मांग की थी। इसके बाद जब प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री अजीत पवार ने 27 जून को बजट किया था। उस बजट में लाडली बहना अथवा मुख्यमंत्री माझी लड़की बहना योजना का ऐलान किया गया था। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये दिए जाने का ऐलान किया गया था जो 21-60 वर्ष के आयुवर्ग की महिलाओं को मिलेगा।

 

झारखंड में महिलाओं की माई-कुई योजना
गौरतलब है कि झारखंड सरकार भी महिलाओं के लिए ऐसी ही योजना लाई है। पूर्व मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने माई-कुई योजना लॉन्च की थी। इस योजना के तहत 21-50 वर्ष की आयुवर्ग की महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता देना है। 

Tags - Ladla Bhai YojanaMaharashtra Ladla Bhai YojanaMaharashtra Chief Minister Eknath ShindeNational News