logo

कोडरमा में विनोद सिंह के समर्थन में कल्पना सोरेन ने की जनसभा, अभ्रक खनन और तिलैया डैम पर कही ये बात

kalpana_vinod.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झामुमो की स्टार प्रचारक कल्पना सोरेन मुर्मू लगातार इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभा को संबोधित कर रही है। इसी कड़ी में आज कल्पना सोरेन कोडरमा के तिसरी पहुंची। जहां उन्होंने कोडरमा लोकसभा सीट से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी विनोद सिंह के पक्ष में जनता से समर्थन की अपील की। इस जनसभा को कल्पना को सुनने भारी संख्या में लोग आए। कल्पना ने केंद्र सरकार और उनकी नीतिओं पर जमकर हमला बोला। अभ्रक खनन और तिलैया डैम पर भी कहा।


विनोद सिंह के पक्ष में मांगा वोट
कल्पना सोरेन ने कहा कि लोकतंत्र और संविधान को बदलने की सोच रखने वाली तानशाही ताकतों के खिलाफ इस बार जनता चुनाव लड़ रही है। कमर की पेटी बांध कर जनता तैयार है तानशाही ताकतों को सबक सिखाने के लिए। आपने देखा होगा कल झारखंड में हुए चार सीटों के चुनाव में जनता ने तानशाही ताकतों को वोट की चोट देकर अपना आक्रोश दर्ज कराया है। कोडरमा लोकसभा क्षेत्र से जो आपके उम्मीदवार हैं वे किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। सामाजिक जीवन में सुचिता की मिशाल, कर्मठ, बेबाक रूप से अपनी बात, अपने लोगों की बात, मुद्दों की बात, झारखंडी हित की बात करने वाले व्यक्ति हैं विनोद सिंह जी। आज यहां उपस्थित आप सभी लोगों से आग्रह है कि कोडरमा लोकसभा क्षेत्र से तीन तारा (INDIA गठबंधन) के प्रत्याशी विनोद सिंह जी को भारी से भारी मतों से जीताकर सदन में भेजने का काम करें।


हमारे हर संसाधन पर बीजेपी गिद्ध दृष्टि जमाए हुए 
कल्पना सोरेन ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में दिल्ली की संसद में झारखंड की बात करने वाला प्रतिनिधि आपको भेजना होगा। ऐसे लोग नहीं जो वहां जाकर झारखंड एवं यहां के मुद्दों को भूल जाते हैं। यहां के मुद्दों पर मौन धारण कर लेते हैं। झारखंड को हर जगह लड़ कर अपना अधिकार, अपना हिस्सा लेना पड़ता है। कोयलांचल का कोयला हो या, तिलैया का पानी हो या दामोदर-बराकर का पानी, हमारे हर संसाधन पर बीजेपी गिद्ध दृष्टि जमाए हुए है। ये कहते हैं कि तिलैया के पानी की झारखंड को कोई जरूरत नहीं है, इसलिए वहां सिंचाई व्यवस्था नहीं बन पायी है। मैं पूछती हूं कि यह व्यवस्था नहीं बन पाई, यह किसकी गलती है, पूर्व की सरकारों की या लोगों की ? हेमन्त जी की अगुआई वाली सरकार ने राज्य में हजारों करोड़ की लागत से कई मेगा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का खाका तैयार किया है। 5 में तो काम भी प्रारंभ हो गया है। आपके गिरिडीह जिले के पीरटांड़ में भी एक परियोजना शुरू हो रही है। 


पूर्व में कोडरमा से जिन जनप्रतिनिधि ने नहीं किया काम 
कल्पना सोरेन ने आगे कहा कि हम तिलैया डैम का पानी कोडरमा, बरकट्ठा, राजधनवार, जमुआ - सभी इलाकों में ले जाने की योजना पर काम कर रहे हैं, जैसे मसानजोर डैम का पानी मसलिया तक जा रहा है, सोन का पानी रंका तक जा रहा है, बराकर का पानी पूरे पीरटांड़ में ले जाने पर काम हो रहा है। तिसरी, सतगांवा, जयनगर, आदि इलाके में एक बड़ी आबादी अभ्रक खनन से जीवन यापन करती है। लेकिन कोई वैध खदान नहीं होने के कारण लोगों को बिचौलिए का सहारा लेकर काम करना पड़ता है। खदान धंसने जैसी भी खबर हमारे सामने आते रहती हैं। आपने पूर्व में कोडरमा से जिन जनप्रतिनिधि को जिताया था उन्होंने आपके मुद्दों पर कभी काम नहीं किया।


लगातार चुनाव प्रचार कर रही हैं कल्पना
बता दें कि कल्पना मुर्मू सोरेन लगातार चुनावी प्रचार कर रही है। कल्पना झामुमो और इंडिया गठबंधन प्रत्याशी के लिए लगातार जनता के बीच जा रही है और वोट की अपील कर रही है। बीते दिन उन्होंने चतरा में कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे के साथ एक जनसभा को संबोधित किया। इससे पहले उन्होंनेओडिशा में अपनी ननद के पक्ष में जनसभा को संबोधित किया। बता दें कि कल्पना सोरेन खुद गांडेय उपचुनाव में झामुमो की प्रत्याशी हैं, वह अपने क्षेत्र में भी लगातार लोगों के बीच जा रही है, उनकी समस्याओं को सुन रही है। उनसे बात कर रही है। साथ ही वोट की अपील कर रही है।

Tags - Jharkhand newsKoderma loksabha seatloksabha election 2024loksabha chunav 2024Vinod singhKalpana soren