logo

NEET UG पेपर लीक : जांच के केंद्र में झारखंड, अभ्यर्थियों पर दबिश की तैयारी में CBI

cbi8.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NEET पेपर लीक मामले में CBI अब झारखंड को केंद्र बनाकर जांच आगे बढ़ाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हजारीबाग से गिरफ्तार ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज व जमालुद्दीन और धनबाद से गिरफ्तार अमन सिंह को रिमांड पर लेकर सीबीआइ पूछताछ कर रही है। इस दौरान जांच एजेंसी को झारखंड से जुड़े कई अहम सुराग मिले हैं। सूत्रों के अनुसार, सीबीआई की एक टीम झारखंड में संजीव मुखिया, रॉकी व अन्य आरोपियों की तलाश में लगातार छापेमारी कर रही है। वहीं, झारखंड में इस मामले से जुड़े अभ्यर्थियों की भी तलाश कर रही है।


क्रॉस वेरिफिकेशन कर रही सीबीआई
सूत्र बताते हैं कि रिमांड पर लिये गये आरोपियों से बारी-बारी से नीट पेपर लीक के मास्टर माइंड, पैसे के लेन-देन, अभ्यर्थियों की सही संख्या, फरार संजीव मुखिया और रॉकी, पेपर के लिए निर्धारित रकम सहित अन्य चीजों के बारे में पूछताछ की जा रही है। इन सभी को आमने-सामने बैठा करके क्रॉस वेरिफिकेशन भी कराया है। इस दौरान पेपर लीक से जुड़े कई अन्य लोगों के नाम भी सामने आये हैं। इनसभी की तलाशी की जा रही है। 


5 मई को हुई थी NEET, 24 लाख छात्र बैठे थे
गौरतलब है कि 5 मई 2024 को NEET परीक्षा हुई थी। 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 24 लाख अभ्यर्थी इसमें शामिल हुए थे, लेकिन यह परीक्षा पहले ही विवादों में आ गई थी। पेपर लीक और 1563 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क देने के बाद कई छात्रों ने धांधली और गड़बड़ी का आरोप लगाया था। इसे लेकर कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए। विपक्षी दलों ने संसद में यह मुद्दा उठाया। सरकार ने सफाई दी। इस बीच राज्यों के हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक का दरवाजा छात्रों ने खटखटाया। फिलहाल मामले की सुनवाई चल रही है। 
 

Tags - NEET paper leakNEET UG paper leakCBIJharkhand newsSupreme court