logo

Ranchi : हाईकोर्ट ने पूछा-गवाहों की सुरक्षा के लिए क्या व्यवस्था है सरकार के पास, कोर्ट परिसर में सीसीटीवी लगाने के निर्देश

HC8.jpg

रांचीः
गवाहों की सुरक्षा को लेकर कोर्ट ने संज्ञान लेते हुए चिंता जताई थी और सरकार से पूछा था कि गवाहों की सुरक्षा की कोई व्यवस्था है या नहीं? इस मामले में हाईकोर्ट में आज चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की बेंच में सुनवाई हुई।  जिसमें गृह सचिव राजीव अरुण एक्का सशरीर उपस्थित हुए। अदालत ने उनसे पूछा कि गवाहों के सुरक्षा के लिए कोर्ट परिसर में क्या व्यवस्था है। कोर्ट ने फंड की भी जानकारी गृह सचिव से ली है। राज्य के सभी कोर्ट परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश सरकार को दिया गया है। 


सरकार ने जवाब दाखिल किया था 
इससे पहले जब कोर्ट में इस मामले में सुनवाई हुई थी तो राज्य सरकार ने जवाब दाखिल किया था। जिसमें बताया गया था कि गवाह सुरक्षा पर काम चल रहा है। राज्य सरकार जल्द इसे लागू करेगी। कोर्ट ने राज्य सरकार से पहले इस पर जवाब मांगा था। यह मामला तब संज्ञान में आया था जब जमशेदपुर के मनप्रीत सिंह से निचली अदालत में गवाही देकर घर लौट रहे थे।  मनप्रीत सिंह की हत्या अपराधियों ने दिनदहाड़े कर दी थी।  जिस पर स्वतः संज्ञान लेते हुए हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा था कि गवाहों की सुरक्षा की कोई व्यवस्था है या नहीं?