logo

11 हाथियों के झुंड ने हजारीबाग में मचाया उत्पात, कई घर तोड़े; फसलों को नष्ट किया 

hbagh_(2)1.jpeg

हजारीबाग

हजारीबाग (Hazaribagh) के कटकमदाग प्रखंड की बेस पंचायत में रविवार देर रात 11 हाथियों के झुंड ने कई घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया और वहां रखी फसल आदि को नुकसान पहुंचाया। सबसे पहले हाथियों ने कान्ति देवी, पति बासुदेव भुइया के घर को निशाना बनाया। हाथियों के इलाके में आने की सूचना पाकर वन विभाग हरकत में आया। विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से हाथियों को गांव से बाहर किया। इसी बीच हाथियों ने हारम गांव निवासी सुखनंदन उरांव, पिता रोड़े उरांव के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया। साथ ही घर में रखे लगभग 5 क्विंटल धान खा गये। 

खेत में लगी फसल को नष्ट किया

इसके बाद हाथी आगे बढ़े और लक्ष्मण टोप्पो, पिता रोड़े उरांव के खेत में लगी फसल को नष्ट कर दिया। सूरजमुनी देवी, पति संजय टोप्पो के दस बोरा धान को भी हाथियों ने बर्बाद कर दिया। कुछ औऱ आगे चलकर हाथियों के झुंड ने किरण पूर्ति के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया और खेत में लगी अरहर की फसल को नष्ट कर दिया।

धारा वॉटर फॉल नहीं आने की अपील 
मुखिया दीपक यादव ने पीड़ित परिवारों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया। यादव ने वन विभाग और सरकार से पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग की। साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि जहां धान, महुआ आदि रखा हो उस कमरे में ना सोएं। साथ ही हजारीबाग जिलावासियों को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अमन धारा वॉटर फॉल (बेलगिरी झरना) में अभी पिकनिक मनाने के लिए नहीं आने की अपील की। क्योंकि हाथियों का झुंड फिलहाल यहीं जमा हुआ है।