logo

अबुआ आवास के लिए मुखिया और पंचायत समिति ने मांगा घूस, विकलांग महिला का आरोप 

abua.jpg

रांची 
चान्हो प्रखंड की रहने वाली विकलांग महिला ने अबुआ आवास के लिए गांव के मुखिया और पंचायत समिति पर 10 हजार रुपया घूस मांगने का आरोप लगाया है। विकलांग महिला का नाम अशमिना खातून है। महिला ने प्रखंड विकास विकास पदाधिकारी को दिये अपने आवेदन में कहा है कि उसके घर में महिला सहित तीन विकलांग और हैं। कहा है अशमिना का पति और बेटा भी विकलांग हैं। कहा कि इतना पैसा देने में अक्षम है। परिवार किसी तरह अपना गुजर बसर कर रहा है। लेकिन मुखिया और पंचायत सिमति के कारण उसे अबुआ आवास नहीं मिल पा रहा है। 

महिला के आवेदन को मिल चुकी है स्वीकृति 

विकलांग महिला ने अपने आवेदन में लिखा है कि तरंगा में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम हुआ था। इस दौरान उसने अबुआ आवास के लिए आवेदन दिया था। उसके आवेदन को स्वीकृत भी कर लिया गया। हेड लिस्ट में महिला का नाम भी चढ़ा दिया गया। लेकिन 16 फरवरी को यानी शुक्रवार क मुखिया और पंचायत समिति के सदस्य ने उससे कहा कि योजना की जियो टैगिंग होनी है। इसके लिए उपर के अधिकारियों को 10 हजार रुपये देना होगा। नहीं देने पर आवास की जिओ टैगिंग नहीं हो पायेगी। लेकिन महिला ने इतनी रकम देने से इनकार किया। इसके बाद बाकी लोगों की योजना की टैगिंग हो गयी लेकिन विकलांग महिला को जियो से नहीं टैग किया गया। 

महिला ने लगाई न्याय की गुहार 

विकलांग महिला ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवेदन देते हुए कहा है उसके परिवार को अबुआ आवास की सख्त जरूरत है। वो खुद तो विकालंग है ही, साथ ही उसका पति और उसका बेटा भी विकलांग है। परिवार की आर्थिक हालत भी बहुत खराब है। इसलिए अविलंब उसे अबुआ आवास देने की कृपा की जाये। साथ ही राशि मांगने वाले लोगों पर कार्रवाई हो जिससे उसे न्याय मिल सके।