logo

गुड न्यूज : झारखंड के किसानों का केवल 1 रुपये में  होगा 5 एकड़ तक की फसल का बीमा

jharfarmer1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
झारखंड के किसानों के लिए एक गुड न्यूज है। अब फसल बीमा कराना उनके लिए महंगा सौदा नहीं होगा।  पहले किसानों को 1 एकड़ के लिए 1200 रुपए तक प्रीमियम देना पड़ता था। लेकिन अब 5 एकड़ तक के फसल बीमा के लिए किसानों को सिर्फ 1 रुपए देना होगा। इससे छोटे और मध्यम वर्ग के किसानों को फायदा होगा। इस योजना कि घोषणा मंगलवार को खरीफ फसल वर्कशॉप में कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह ने  की। 

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन
उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा किसानों का इसका लाभ मिल सके, इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के लिए किसान प्रज्ञा केंद्र या खुद भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन 31 अगस्त से शुरू होगा, जो 15 सितंबर तक चलने की उम्मीद है। प्रीमियम की बाकी की राशि का भुगतान सरकार करेगी। 

राज्य में 62 फीसदी तक हो चुकी है धनरोपनी
दीपिका पांडेय सिंह ने बताया कि बीते दिनों हुई अच्छी बारिश के कारण 62 फीसदी तक धान की रोपनी हो चुकी है। कुछ जिलों के लिए चिंता है पर इस बार सुखाड़ का प्रभाव कम होने की संभावना है। इस मौके पर कृषि मंत्री ने झारखंड राज्य मिलेट मिशन योजना पोर्टल और एफपीओ पोर्टल भी लॉन्च किया। साथ ही एफपीओ के लिए सांकेतिक रूप से अनुदान भी शुरू किया।

Tags - झारखंड न्यूज झारखंड हिंदी न्यूज कृषि मंत्री दीपिका पांडेय सिंह Jharkhand News Jharkhand Hindi News Farmers Agriculture Minister Deepika Pandey Singh