logo

पुदांग में खुला फ्री कोचिंग सेंटर, उच्च स्तरीय एजुकेशन से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम तक की दी जाएगी शिक्षा

jawe.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड प्रदेश कांग्रेस जवाहर बाल मंच के स्टेट चीफ़ कॉर्डिनेटर एस तारीक अनवर की अगुवाई में आज ग्लोबल कान्वेंट स्कूल इलाही नगर पुनदाग में फ्री कोचिंग सेंटर का उदघाटन किया गया। उद्घाटन मुख्य अतिथि झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने किया। इस दौरान बच्चों के द्वारा एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के बाद मुख्य तौर पर बच्चों के द्वारा भगत सिंह सुखदेव राजगुरु को अंग्रेजो के द्वारा किस तरीके से समय से पूर्व फांसी दी गई यह उन्हें एक नाटक के माध्यम से बताया गया एवं पुलवामा अटैक में किस तरह से हमारे जवान शहीद हुए इसके बारे में भी एक कार्यक्रम के जरिए बच्चों को जानकारी दी गई। डेमोक्रेसी के ऊपर भाषण दिया गया। तरह-तरह के देशभक्ति प्रोग्राम का आयोजन किया गया। 


जरूरत है बच्चों की बीच जागरूकता फैलाने कीः राजेश ठाकुर
इस दौरान राजेश ठाकुर ने कहा कि आज जरूरत है हमारे बच्चों को जागरूक होने की। सही शिक्षा सही मार्गदर्शन पाने की। बच्चों को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास की जानकारी दिलाने की। किस तरीके से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान के बदौलत हमारे देश को आजादी मिली है यह सारी चीजें बच्चों को जानने की जरूरत है। आज हमारा देश जिस मौजूदा स्थिति से गुजर रहा है। BJP के द्वारा बच्चों के दिमाग में संप्रदायिक जहर घोला जा रहा है। आज जरूरत है नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने की। आज एक तरफ हमारा देश जल रहा है। चारों तरफ नफरत है उसी भी हमारे नेता राहुल गांधी उस नफरत को मिटाने के लिए सड़क पर उतर कर कश्मीर से कन्याकुमारी तक यात्रा की ताकि जो गंगा जमुनी तहजीब हमारे देश में कायम है वह बनी रहे। राजीव गांधी जी ने कहा था कि बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा कंप्यूटर एजुकेशन देनी चाहिए। आज उसी सिद्धांत के ऊपर जवाहरलाल नेहरू के सिद्धांतों पर चलकर कांग्रेस पार्टी ने जोहर बाल मंच के माध्यम से बच्चों के बीच में देशभक्ति उच्च स्तरीय शिक्षा, फ्री कोचिंग, सांस्कृतिक कार्यक्रम, ड्राइंग, पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन हो रहा है। ताकि बच्चे आने वाले समय में सही और गलत की पहचान पा सके।


स्कूल के अलावा स्पेशल एजुकेशन दिया जा सके
जवाहर बाल मंच के स्टेट चीफ कोऑर्डिनेटर तारिक अनवर ने कहा कि आज हम जवाहर बाल मंच के माध्यम से झारखंड के विभिन्न जिलों में फ्री कोचिंग सेंटर खोल रहे हैं। इसमें बच्चों को स्कूल के अलावा स्पेशल एजुकेशन दिया जा सके। बच्चों के बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम, हमारे स्वतंत्र सेनानी के दिए हुए योगदान, उनकी कथाएं, हमें आजादी कैसे मिली, उनमें किन-किन स्वतंत्रता सेनानियों का क्या योगदान है, हमारे बच्चे किस तरीके से सही और गलत की पहचान पा सके, किस तरीके से प्लस टू के बाद वह अपने भविष्य का निर्माण कर सकें, यह सारा कार्य जोहर बाल मंच के द्वारा झारखंड में किया जाएगा। जोहार बालमंच का यह प्रयास रहा है कि जो बच्चे ट्यूशन के अभाव में शिक्षा से वंचित रह रहे हैं। वैसे बच्चों को फ्री ट्यूशन दिया जाए। ताकि वह बच्चे भी देश के  निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दे। इस दौरान कांग्रेसी नेता अजय नाथ शहदेव ने कहा कि यह एक बहुत अच्छा पहल है। जिसके माध्यम से जवाहर बाल मंच के द्वारा बच्चों के बीच में शिक्षा डेमोक्रेसी संविधान कंप्यूटर एजुकेशन की जानकारी दी जा रही है। जिससे बच्चों को सही और गलत का पहचान हो पाएगा।


बेहद सराहनीय कार्य है
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अल्पसंख्यक विभाग के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष शकील अख़्तर अंसारी ने कहा कि ग्लोबल कान्वेंट स्कूल जिस तरीके से जो बच्चों के बीच में जागरूकता लाने का काम कर रहे हैं। यह बहुत बड़ा सराहनीय कदम है। जवाहर बाल मंच के माध्यम से बच्चों के बीच में फ्री कोचिंग सेंटर जो चलाया जा रहा है। इससे बच्चे लाभान्वित होंगे।कार्यक्रम में मुख्य द्वार पर उपस्थित झारखंड प्रदेश जवाहर बाल मंच के स्टेट कोऑर्डिनेटर रमजान अंसारी, स्टेट कोऑर्डिनेटर राजकुमार यादव, स्टेट सोशल मीडिया कोऑर्डिनेटर फिरोज आलम, कॉन्वेंट स्कूल के डायरेक्टर मोहम्मद मिस्बा, प्रिंसिपल खान सर शुक्ला, नूपुर पॉल, किरण विंडो, मोहम्मद अबूजर सैकड़ों की संख्या में बच्चे एवं अभिभावक गण इस कार्यक्रम में सम्मिलित होकर कार्यक्रम को सफल बनाया। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N