logo

हजारीबाग : दबंगों ने पीटा..जातिसूचक गालियां दीं! न्याय के लिए आमरण अनशन पर बैठा पीड़ित परिवार

a3512.jpg

हजारीबाग: 

हजारीबाग जिला के पद्मा प्रखंड अंतर्गत सूरजपुरा पंचायत के चंपाडीह गांव निवासी शंभू रविदास बीते 12 सितंबर से पूरे परिवार के साथ न्याय की मांग को लेकर प्रखंड कार्यालय परिसर में अनशन पर बैठे हैं। शंभू रविदास का आरोप है कि गांव के ही दबंगों ने जमीन विवाद में उनके पूरे परिवार पर जानलेवा हमला किया और मारपीट करते हुए जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया। पीड़ित शंभू रविदास का आरोप है कि घटना को तकरीबन 1 महीना बीतने को है लेकिन पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि 9 नामजद आरोपियों में से पुलिस ने केवल 1 को गिरफ्तार किया है। 

फर्जी दस्तावेजों के सहारे दंबगों का जमीन पर दावा! 
पद्मा थाना में दी गई लिखित शिकायत में पीड़ित शंभू रविदास ने जानकारी दी है कि चंपाडीह गांव में उनके पास सरकार के निर्देशानुसार भूदान यज्ञ कमिटी द्वारा दी गई जमीन है। बीते कई वर्षों से उक्त जमीन पर उनका मालिकाना हक है। उनके पास जमीन के दस्तावेज और रसीद भी है, लेकिन आरोपी पक्ष उस जमीन पर अपना दावा करता है। इस बीच इधर, शंभू रविदास ने उक्त जमीन पर मकान का निर्माण शुरू करवाया।

शंभू रविदास का कहना है कि वे उक्त जमीन पर सुरक्षा की मांग को लेकर 9 महीने पहले ही अंचलाधिकारी को पत्र लिख चुके हैं। सुरक्षा की मांग कर चुके हैं। उक्त जमीन की घेराबंदी की मांग कर चुके हैं लेकिन उनकी मांग पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

प्राथमिकी के मुताबिक 17 अगस्त को तकरीबन 10 से 12 की संख्या में दंबंगों ने उनपर हमला कर दिया। जमीन पर निर्माण कार्य बंद करने की चेतावनी दी। 

पीड़ित परिवार ने लगाया जानलेवा हमला करने का आरोप
बकौल शंभू रविदास दबंगों ने उनके साथ मारपीट की। प्राथमिकी के मुताबिक गांव के ही मुरली प्रसाद मेहता ने शंभू रविदास पर फावड़े से हमला किया। गर्दन में चोट लगने से वे बेहोश हो गए। शंभू रविदास की पत्नी सीता देवी पर भी फावड़े से हमला किया। हमले में सीता देवी का दाहिना हाथ टूट गया। आरोप है कि शंभू रविदास के बेटे प्रकाश दास और बहू सीता देवी पर भी दबंगों ने हमला किया।

हमले में वे सभी लोग चोटिल हो गए। आरोप है कि दबंगों ने उनके पूरे परिवार के खिलाफ मारपीट के दौरान जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया और अपशब्द भी कहे। आरोप ये भी है कि बीच-बचाव करने आए गांव के अन्य लोगों पर भी हमला किया गया। मारपीट के पश्चात सभी आरोपी फरार हो गए। किसी ने शंभू रविदास और परिवार के बाकी सदस्यों को अस्पताल पहुंचाया। 18 अगस्त को प्राथमिकी दर्ज कराई गई। 

आरोपियों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज
पद्मा थाने में मुख्य आरोपी मुरली प्रसाद मेहता सहित कुल 9 नामजद आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की धारा-147, 148, 149, 341, 323, 324, 325, 307, 379, 504, 506 और एससी, एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। मुरली प्रसाद मेहता, राजकुमार, सुनील कुमार मेहता, लक्ष्ण प्रसाद मेहता, रूपलाल प्रसाद मेहता, विकास कुमार मेहता, लक्ष्मण प्रसाद मेहता और गोविंद प्रसाद मेहता को नामजद आरोपी बनाया गया है। इन सभी पर शंभू रविदास और उनके परिवार पर जानलेवा हमला करने का आरोप है। मामले में पुलिस का कहना है कि घटना की छानबीन जारी है। गिरफ्तारी होगी। 

न्याय की मांग को लेकर पीड़ित परिवार का आमरण अनशन
अब पीड़ित शंभू रविदास का आरोप है कि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की। केस में प्रगति नहीं हो रही है। 9 नामजद आरोपियों में से केवल 1 व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई है। बाकी 8 आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। अब शंभू रविदास परिवार सहित प्रखंड कार्यालय परिसर में अनशन पर बैठ गए हैं। उनकी मांग है कि आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी हो।