logo

झारखंड में दिख रहा कुड़मी आंदोलन का असर, इन स्थानों पर सैकड़ों लोग कर रहे नारेबाजी

halt.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
एसटी का दर्जा पाने के लिए कुड़मी समाज ने फिर से अपनी आवाज बुलंद कर दी है। कुड़मी समाज ने आज से आंदोलन शुरू कर दिया है। वैसे तो रेल रोको आंदोलन वापस ले लिया गया है लेकिन झारखंड में कहीं-कहीं इसका असर दिख रहा है। पश्चिमी सिंहभूम के घाघरा हाल्ट में अप डाउन लाइन को जाम कर सैकड़ों कुड़मी समाज के लोग नारेबाजी कर रहे हैं। अप और डाउन लाइन पर एक कंटेनर ट्रेन और एक गुड्स ट्रेन जाम में फंसी हुई है। आंदोलनकारियों को ट्रैक से हटाने के लिए पुलिस निवेदन कर रही है लेकिन आंदोलनकारी हटने को तैयार नहीं है। वार्ता के लिए अब तक कोई वरीय पदाधिकारी नहीं पंहुचे हैं। पहले यह आंदोलन व्यापक तौर पर होने वाला था लेकिन अब यह सीमित जगह पर ही दिख रहा है। रांची में विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए रांची सदर एसडीओ दीपक कुमार दुबे ने मंगलवार को शाम 6:00 बजे से अगले आदेश तक के लिए सिलाई अंचल क्षेत्र में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है। 


धनबाद में जुट रहे आंदोलकारी
उधर धनबाद के तोपचांची थाना क्षेत्र के हरिणा मुख्य मार्ग पर स्थित खेसमी गांव के समीप अजीत महतो के नेतृत्व में आंदोलकारी जुट रहे हैं। सीओ सह मजिस्ट्रेट संजय कुमार सिंह दलबल के साथ खेसमी गांव, गोमो फ्लाई ओवर, गोमो गुरुद्वारा, पावर हाउस, आरपीएफ शिव मंदिर के समीप बैरिकेडिंग कर आने-जाने वालों पर निगरानी व जांच के बाद जाने दिया जा रहा है। वहीं मुरी के झारखंड चौक के पास सभी प्रदर्शनकारियों को पुलिस के द्वारा रोका गया है। मामले पर केंद्रीय अध्यक्ष शीतल ओहदर का कहना है कि प्रशासन उनके आंदोलन को कुचलना चाहती है। इसलिए रणनीति के तहत हर तरफ से बैरिकेडिंग की गई है। वहीं उन्होंने कहा कि प्रशासन के रोक के बावजूद हम अपने आंदोलन को सफल बनाएंगे और लाखों की संख्या में मुरी जंक्शन में जाकर ट्रेन रोकने का काम किया जाएगा। 

उधर सरायकेला-खरसावां जिला के नीमडीह स्टेशन में आंदोलन को लेकर स्टेशन आस-पास पुलिस बल में छावनी तब्दील कर दिया है। नीम- डीह थाना प्रभारी तंजील खान, चांडिल के जीआरपी रमेश कुमार, जिला पुलिस बल, आरपीएफ और जी- आरपीएफ मोर्चा संभाले हुए है. किसी तरह से कुड़मी आंदोलनकारियों को स्टेशन जाने से पहले रोक दिया है। वहीं आंदोलन को लेकर भारी संख्या में कुड़मी समुदाय के लोग जुटने लगे है। पुलिस ने रघुनाथपुर-पटमदा सड़क मार्ग स्थित नीमडीह रेलवे फाटक के समीप सभी कुड़मी आंदोलन कारीयों को रोक दिया गया है। वहीं कुड़मी आंदोलन को देखते हुए एसडीएम रंजीत लोहरा ने नीमडीह स्टेशन के आस-पास 144 धारा लागू कर दिया है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N