logo

विश्व रक्तदाता दिवस पर दुर्गा दास दत्ता मेमोरियल फाउंडेशन कल लगाएगा कैंप, रक्तदाताओं को दिया जाएगा गिफ्ट

1495.jpg

द फॉलोअप डेस्क
विश्व रक्तदाता दिवस कल यानि 14 जून को है। इसको लेकर कल दुर्गा दास दत्ता मेमोरियल फाउंडेशन एवं जमशेदपुर ब्लड बैंक द्वारा रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। यह शिविर शहीद निर्मल महतो भवन उलियान कदमा जमशेदपुर में सुबह 9:00 से 3:00 तक आयोजित होगा। संस्था की ओर से शिविर में रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को रक्तदाता सम्मान सर्टिफिकेट के साथ तोहफा भी भेंट किया जाएगा। रक्तदान शिविर के आयोजन को लेकर फाउंडेशन की अध्यक्ष रीना दत्ता ने कहा के हम सबको अपने सामाजिक दायित्व का पालन करना चाहिए रक्तदान महादान है युवाओं को प्रेरित करके ज्यादा से ज्यादा रक्तदान कराना हमारा लक्ष्य है।

जानें 14 जून को ही क्यों मनाते हैं रक्तदाता दिवस
विश्व में रक्तदाता दिवस मनाने की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ष 2004 में की थी। 14 जून को ही रक्तदाता दिवस मनाने के पीछे भी एक खास कारण है। दरअसल वैज्ञानिक कार्ल लैंडस्टीनर ने ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज की थी। 1930 में कार्ल लैंडस्टीनर को उनके योददान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उनका जन्मदिन 14 जून है। इसलिए उनके जन्मदिवस के दिन ही इस दिन को रक्तदाता दिवस घोषित किया गया है।

जानें क्या है रक्तदाता दिवस की थीम
हर वर्ष रक्तदाता दिवस की एक खास थीम होती है। यह थीम लोगों को खासकर युवाओं को रक्तदान की ओर प्रेरित करने के लिए होती है। इस साल विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है "रक्त दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अवसर साझा करो"