logo

शिक्षा : समय पर अपलोड नहीं हुई उत्तर-पुस्तिका, DSPMU के 400 विद्यार्थी फेल घोषित

DSPMU.jpg

रांची: 

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय (DSPMU) रांची में परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी की बात सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक डीएसपीएमयू का ऑनलाइन एग्जाम सिस्टम फेल हो गया जिसकी वजह से करीब 400 विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं अपलोड ही नहीं हुई है, इसकी वजह से परीक्षार्थियों के फेल घोषित कर दिया गया है। 

विद्यार्थियों ने लगाई न्याय की गुहार
अब विद्यार्थी विश्वविद्यालय मुख्यालय (DSPMU Management) में अधिकारियों से मिलकर न्याय की गुहार लगा रहे हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि वे परीक्षा में शामिल हुए। समय पर उत्तर-पुस्तिका अपलोड करने की भी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली। विद्यार्थियों का कहना है कि यूनिवर्सिटी की वेबसाइट में तकनीकी खराबी थी इसमें हमारी क्या गलती है। 

पहली बार हुई थी ऑनलाइन परीक्षा
गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी ने पहली बार ऑनलाइन परीक्षा (Online Exam) आयोजित की थी। इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से ट्रेनिंग नहीं दी गई थी। इस वजह से समस्या उत्पन्न हुई थी। विद्यार्थियों का कहना है कि इसके लिए सिस्टम जिम्मेदार है। सजा हमें दी जा रही है। पीड़ित विद्यार्थियों का कहना है कि यदि वक्त पर परिणाम नहीं जारी किया गया तो पूरा साल बर्बाद हो जायेगा। विद्यार्थियों की मांग है कि विश्वविद्यालय प्रबंधन इसका हल निकाले। 

कमजोर इंटरनेट बना गड़बड़ी का कारण
इधर यूनिवर्सिटी प्रबंधन का कहना है कि कमजोर इंटरनेट की वजह से विद्यार्थियों की उत्तर-पुस्तिका अपलोड नहीं की जा सकी थी। छात्रों का कहना है कि गांव में इंटरनेट की समस्या रहती है। हमने तय वक्त पर उत्तर-पुस्तिका अपलोड करने की कोशिश की थी।