logo

बढ़ते अपराध को लेकर DGP की अध्यक्षता में झारखंड पुलिस मुख्यालय में बैठक संपन्न, पांच राज्यों के पुलिस अफसर हुए शामिल 

policenews.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची 
रांची के धुर्वा स्थित झारखंड पुलिस मुख्यालय में शुक्रवार को 5 राज्यों के पुलिस विभाग के वरिये अधिकारीयों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई। दरअसल प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के निर्देश पर यह बैठक हर राज्य के पुलिस अपने पड़ोसी राज्यों के पुलिस पदाधिकारियों के साथ करती है। जिसमें विशेषकर अंतर्राज्यीय आपराधिक मुद्दों पर प्रकाश डाला जाता है। बता दें कि झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह के नेतृत्व में बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें अंतर्राज्यीय आपराधिक मुद्दों पर गहन चर्चा के साथ रणनीतियां बनाई गई। बैठक में झारखंड से सटे पड़ोसी राज्यों में बिहार, पक्शिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के पुलिस विभाग के आला अफसरों ने भाग लिया। 

ऑर्गनाइज़्ड क्राइम के खिलाफ बनाई गई रणनीति 

डीजीपी अजय कुमार सिंह ने कहा कि झारखंड से सटे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ और ओडिशा से मिलने वाली सीमाओं पर नक्सल के मुद्दों पर समीक्षा की गई। जिसमें यह बातें सामने आयी के सीमाओं पर नक्सली घटनाओं में काफी कमी आयी है। इसके साथ ही साथ उन जगह पर हमारे ऑपरेटिंग कैम्प की भी संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि बैठक में आपराधिक मुद्दे जैसे इंटरस्टेट में होने वाले आर्गनाइज्ड क्राइम करने वाले अपराधियों के खिलाफ राणिनीतियां बनाई गई। बढ़ते साइबर अपराध पर लगाम लगाने पर भी चर्चा की गई। वहीं छत्तीसगढ़ में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रख कर विचार विमर्श किया गया।

वहीं शराब एवं मानव तस्करी जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई. जिसमें अंतर्राज्यीय क्षेत्रों पर हो रहे अफीम, तथा गांजा के पारागमन पर रोक लगाने एवं बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में अवैध शराब की तस्करी पर रोक लगाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जाने पर जोर दिया गया, साथ ही मानव तस्करों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की आवश्यकता जताई।