logo

मौसम अपडेट : बारिश से सराबोर हुई राजधानी, डैमों का बढ़ा जलस्तर, गली-मोहल्लों की हालत खराब

BARISH_2.jpg

रांचीः

इस बार के मानसून ने झारखंड के किसानों को काफी निराश किया है। कम बारिश की वजह से धान की फसल लगभग बर्बाद हो ही चुकी है लेकिन फिर भी किसानों में इसी बीच उम्मीद की एक आस जगी है। पिछले 3 दिनों से झारखंड में हो रही लगातार बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। बता दें कि पिछले 3 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। 12 अगस्त को सुबह 8:00 बजे से लेकर 11:30 बजे तक लगातार झमाझम बारिश होती रही है। जिसके बाद पूरे राज्य का मौसम काफी सुहावना हो गया है। पूरा राज्य पानी से सराबोर हो गया है फिलहाल यह स्थिति 18 अगस्त तक बनी रहेगी ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है।

 

यह पानी काफी नहीं 

लेकिन इतना पानी काफी नहीं है। बता दें कि 11 अगस्त तक पूरे राज्य में औसत से 44 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड हुई है। फिलहाल उत्तरी बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। 13 अगस्त को झारखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश के आसार है। यह स्थिति आगामी 18 अगस्त तक बनी रह सकती है।


गली मोहल्लों की हालत खराब 
रांची में बारिश की वजह से कई निचले इलाकों के मोहल्लों में पानी भर गया है। गलियों में पानी की वजह से कीचड़ बन गया है। कई जगहों पर तो नगर निगम के व्यवस्था की पोल खुल गई है। सड़को पर नाली का कचड़ा बहता दिख रहा है। बारिश की वजह से रांची के तीन डैम के जलस्तर बढ़ा है। 11 अगस्त तक रूक्का डैम का जलस्तर 19.6 फीट, हटिया डैम का जलस्तर 30.7 फीट और गोंदा डैम का जलस्तर 17.8 फीट नापा गया है। 22 जुलाई को तीनों डैम का जलस्तर 14.8 फीट, 30.6 फीट और 16.4 फीट था।

जुलाई में बारिश नहीं होने के कारण राज्य में सूखे का खतरा मंडरा रहा था । अब तीन दिनों की बारिश से लोगों को राहत मिली है. लगातार हो रही बारिश का असर डैम, तालाब और नदियों में देखने को मिल रहा है। रांची के तीनों डैम के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है।  जिससे पेयजल विभाग ने भी राहत की सांस ली है।