logo

राज्य को टीबी मुक्त बनाने के लिए 12 जिलों में चलेगा अभियान : बन्ना गुप्ता

B_GUPTA.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची 
टीबी उन्मूलन के लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। अगर इस अभियान में कॉरपोरेट सेक्टर की भागीदारी सक्रिय रूप से होती है, तो हमें जल्दी सफलता मिल सकती है। बुधवार को ये बातें स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहीं। वे नामकुम स्थित आईपीएच सभागार में राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के तहत राज्य स्तर पर वयस्क बीसीजी. टीकाकरण का शुभारंभ तथा टीबी मुक्त पंचायतों का सम्मान समारोह कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि इस कार्यक्रम के लिए कॉरपोरेट सेक्टर से सहयोग की अपेक्षा की जाती है। सभागार में राज्य स्तर पर वयस्क बीसीजी. टीकाकरण का शुभारंभ तथा टीबी मुक्त पंचायतों का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए कॉरपोरेट सेक्टर का सहयोग जरूरी  
बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में बड़े-बड़े कॉरपोरेट सेक्टर हैं, जिनकी इंडस्ट्रीज हैं, वह संस्थागत स्तर पर पंचायत और प्रखंड को गोद लेकर टीकाकरण अभियान जैसी अन्य योजनाओं में सहयोग दे रहे हैं। अगर ये कॉरपोरेट घराने एक-एक जिला को गोद लेकर काम करें, तो हम पोलियो मुक्त भारत की तरह यक्ष्मा मुक्त, कालाजार और फाइलेरिया मुक्त होने का गौरव लक्ष्य के पहले ही हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने 100 साल पहले ही खुद को टीबी मुक्त कर लिया था। 

ज्यादातर गरीब होते हैं टीबी जैसे बीमारियों का शिकार
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि झारखंड एक गरीब और पिछड़ा राज्य है। यहां कालाजार, फाइलेरिया और टीबी जैसी बीमारियां ज्यादातर गरीब लोगों को होती हैं। कालाजार के उन्मूलन की दिशा में हम काफी आगे बढ़ चुके हैं, बहुत थोड़े आदिवासी इलाकों में कालाजार जैसी बीमारी बची है, उस पर जल्द काबू पा लिया जाएगा। सर्पदंश की घटनाएं झारखंड में होती हैं, जिससे कई मौके पर सर्पदंश के शिकार गरीबों की जान जानकारी के अभाव में चली जाती है। इसके लिए हमें जागरूक होना होगा।  कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम राज्य के सभी 24 जिलों में चलाया जा रहा है। कॉरपोरेट सेक्टर और पंचायत के मुखिया और सरपंच ने बेहतर काम किया है। उन्होंने अभियान से जुड़े जिला के सिविल सर्जन से कहा कि वे प्रस्तावित सभी जिलों में इस अभियान को सफल बनाने के लिए काम करें। 

कई कॉरपोरेट प्रतिनिधि तथा मुखिया और सरपंच को मिला सम्मान
कार्यक्रम में ऐसे लोगों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने इस अभियान में यक्ष्मा मरीजों को गोद लेकर टी.बी. उन्मूलन की दिशा में अहम भूमिका निभाई है। सम्मान पाने वालों में मुख्य रूप से सेल बोकारो, ईसीएल वेदांता, लायंस क्लब गढ़वा, बीसीसीएल गढ़वा, अदानी पावर गोड्डा, एनटीपीसी, सीसीएल, टाटा स्टील के प्रतिनिधि शामिल थे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य की 38 पंचायतों को टीबी मुक्त घोषित किया गया। इस मौके पर संबंधित पंचायतों के मुखिया और सरपंच को कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।


 

Tags - Banna GuptaTBJharkhand News