logo

नहीं भुला सकते रघुनाथ महतो का बलिदान, उनकी शहादत प्रेरणा देती है- सुदेश महतो

a7210.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

आजसू पार्टी के केंद्रीय अध्यक्ष और सिल्ली के विधायक सुदेश कुमार महतो ने कहा है कि चुआड़ विद्रोह के नायक शहीद रघुनाथ महतो का उनका बलिदान कभी भुलाया नहीं जा सकता है। वीर शहीद रघुनाथ महतो के शौर्य गाथा को जन-जन तक पहुंचाना एवं उनके परिचय को बड़े दायरे में स्थापित करना हमारी प्राथमिकता है। उक्त बातें उन्होंने रघुनाथ महतो के शहादत दिवस पर बुढ़ाम चौक, सिल्ली स्थित उनकी आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करने के दौरान कही।

शहीद रघुनाथ महतो को ऐसे किया याद
सुदेश महतो ने कहा कि जब झारखंड के नायकों की अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ संघर्ष और विद्रोह की चर्चा होती है, तो इस सूची में 1769 का चुआड़ विद्रोह का नाम सबसे पहले आता है। इस विद्रोह के नायक रघुनाथ महतो थे। मानभूम से लेकर धालभूम, नीमडीह, सिल्ली और जंगलमहल के इलाकों में अंग्रेजों के विरूद्ध लड़ाई का नेतृत्व करने वाले वीर शहीद रघुनाथ महतो हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे। रघुनाथ महतो के परिचय को बड़े दायरे में लाने की हमारी कोशिशें जारी है।

रघुनाथ महतो के संघर्ष से प्रेरणा मिली
मौके पर उपस्थित नेहा महतो ने कहा कि रघुनाथ महतो के संघर्षों से हमें प्रेरणा मिलती है। उनकी जीवनी आने वाली कई पीढ़ियों को जुल्म और अत्याचार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करने को प्रेरित करती रहेगी। इस अवसर पर संजय सिद्धार्थ, सुनील सिंह, सुशील महतो, गौतम साहु, बीना देवी इत्यादि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Tags - AJSU PartySudesh MahtoRaghunath MahtoJharkhand News