logo

IPL 2024 : खिताब के लिए आज KKR और SRH के बीच होगा महामुकाबला, जाने हेड टू हेड में कौन आगे

Untitled5.jpg

द फॉलोअप डेस्क
IPL 2024 का फाइनल मुकाबला आज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला जाएगा। मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम (चेपॉक) में शाम 7:30 बजे से शुरु होगा। मुकाबले का टॉस 7:00 बजे होगा। आज का मुकाबला काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। आज दोनों टीमें आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करने की उम्मीद से मैदान में उतरेगी। फैंस ब्रेसबी ने इस सीजन के विजेता कौन होगा इसे जानने का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि कोलकाता अपने पहले क्वालीफायर  मैच में ही जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह बना ली थी। वहीं हैदराबाद पहले क्वालीफायर  में कोलकाता से हारने के बाद राजस्थान के साथ खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में शानदार जीत हासिल कर फाइनल में जगह बनाई है। 


हेड टु हेड में KKR आगे
हेड टु हेड में KKR का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले KKR ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते। दोनों टीमों के बीच इस सीजन दो मुकाबला खेला गया, दोनों कोलकाता ने जीता। लीग स्टेज में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में KKR महज 4 रन के मार्जिन से जीती थी। दूसरा क्वालिफायर-1 खेला गया, उस मैच में कोलकाता को 8 विकेट से जीत मिली।
कोलकाता ने 2 टाइटल जीता
KKR चौथी बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाली है। KKR ने दो बार खिताब भी जीता है. लीग स्टेज में कोलकाता ने 14 मैच में 9 मैच जीते थे और केवल 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 20 प्वाइंट्स के साथ टीम नंबर-1 बनकर प्लेऑफ में क्वालिफाई करने में सफल रही थी। वहीं, पहले क्वालिफायर में कोलकाता ने हैदराबाद को हराकर फाइनल में जगह बनाई।


हैदराबाद 2016 की चैंपियन
हैदराबाद ने साल 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में IPL का खिताब जीती थी। पिछले सीजन में हैदराबाद की टीम 10वें नंबर पर रही थी। लेकिन इस सीजन उन्होंने कमाल का कैमबैक करते हुए खिताब जीतने के करीब पहुंच गई है। इस सीजन हैदराबाद ने 8 मैच जीते और 5 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश की वजह से रद्द हुआ था। हैदराबाद 17 प्वाइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रहकर प्लेऑफ में पहुंची थी।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान)रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती। 
इम्पैक्ट प्लेयर : अंगकृष रघुवंशी

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान)ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, ऐडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नितिश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।
इम्पैक्ट प्लेयर : शाहबाज अहमद

Tags - IPL 2024 Kolkata Knight Riders Sunrisers Hyderabad Chidambaram Stadium ChepaukShreyas Iyer pat cumminsheinrich classen