logo

Election Result 2023 : चुनाव नतीजों में बुरा हाल, कांग्रेस ने EVM पर उठाए सवाल; इस पर फोड़ा हार का ठीकरा

a616.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:

चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना के बाद स्थिति तकरीबन स्पष्ट होती दिख रही है। भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश की सत्ता में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी, एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों के विपरित सत्तासीन होने जा रही है। तेलांगना में कांग्रेस ने जरूर अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बीच, तीन राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवाने से दुखी कांग्रेस की ओर से ईवीएम मशीनों को दोष देने का सिलसिला शुरू हो गया है। यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता ने चुनाव नतीजों के लिए ईवीएम को दोष दिया है। 

यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता ने ईवीएम को दिया दोष
समाचार एजेंसी एएनआई से बाचतीच में यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अंशु अवस्थी ने कहा कि हमने बार-बार कहा है कि ईवीएम पर विचार-विमर्शन की जरूरत है। सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग के सामने यह सवाल उठाया है। अंशु अवस्थी ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि देश का लोकतंत्र पर भरोसा बना रहे, ईवीएम पर विचार-विमर्श की जरूरत है। अंशु अवस्थी ने कहा कि ऐसा बिलकुल नहीं हो सकता है कि धरातल पर जनता का मूड कुछ और हो और ईवीएम से आए नतीजे कुछ और कहते हैं। उन्होंने कहा कि पूरा देश चाहता है कि ईवीएम पर विचार-विमर्श हो। 

यूपी कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी की बी टीम को कोसा
वहीं, यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने विधानसभा चुनाव में पार्टी के निराशाजनक प्रदर्शन पर बी टीमों को दोष दिया है। अजय राय ने एएनआई से बातचीत में कहा कि कांग्रेस ने कड़ी मेहनत की थी और उसका असर दिखना चाहिए था। अजय राय ने कहा कि कुछ लोग जो दूसरे राज्यों में बीजेपी की बी टीम के रूप में काम कर रहे हैं, उसका नजीजों पर असर पड़ा है। वहीं, राष्ट्रीय प्रवक्ता रागिनी सिंह ने भी कहा कि यह बात क्या सच नहीं है कि ईवीएम को लेकर शंका व्यक्त की गई है। 

मध्य प्रदेश में ईवीएम के खिलाफ सड़क पर किया मार्च

बता दें कि मध्य प्रदेश में रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत का आंकड़ा छूते देख वहां राहुल-प्रियंका गांधी सेना के कार्यकर्ताओं ने पोस्टर-बैनर के साथ सड़क पर मार्च किया और ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाए। 

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ राजस्थान में बीजेपी को बहुमत
4 राज्यों में जारी मतगणना के बीच दोपहर 2:30 बजे तक आंकड़ा बताता है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी ने 161 सीटों पर बढ़त हासिल की हुई है। राजस्थान में बीजेपी 115 सीटों पर आगे है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी 54 सीटों पर आगे है। बता दें कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस सत्ता गंवाती दिख रही है।