logo

NEET पेपर लीक मामले में बिहार EOU रेस, 9 परीक्षार्थियों को नोटिस भेजाकर पूछताछ के लिए बुलाया

neet_ug.jpg

द फॉलोअप डेस्क
NEET पेपर लीक मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई ने 9 परीक्षार्थियों को नोटिस भेजा है। उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया गया है। स्टूडेंट्स के साथ उनके माता-पिता को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार जिन नीट अभ्यार्थियों को नोटिस भेजा गया है वो बिहार के अलग-अलग जिलों के रहने वाले हैं। EOU के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पुलिस की अब तक छानबीन में सॉल्वर गैंग के पास 13 परीक्षार्थियों के रोल कोड मिले थे। इनमें से चार को पुलिस ने पेपर लीक का केस सामने आते ही गिरफ्तार कर लिया था।

प्रवेश पत्र के पते पर भेजा गया नोटिस
DIG मानवजीत सिंह के मुताबिक NTA ने अपने जवाब में मांगे गए परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र भेजा था। इसके जरिए EOU को परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर और पते की जानकारी मिली है। उन्होंने कहा कि इसी पते पर नोटिस भेजकर परीक्षार्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। परीक्षार्थियों और उनके अभिभावकों से सॉल्वर गिरोह से उनके जुड़ाव के बारे में सवाल किया जाएगा। यह भी पूछा जाएगा कि क्या इन 9 परीक्षार्थियों को भी सॉल्वर गिरोह ने परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र रटवाए थे।

सरकार ने नीट पेपर लीक की बात को नकारा
केंद्र सरकार नीट यूजी एग्जाम में हुए पेपर लीक की बात को नकार दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि अभी तक नीट एग्जाम में किसी तरह की कोई गड़बड़ी, भ्रष्टाचार या पेपर लीक होने का ठोस सबूत नहीं मिला है। इससे जुड़े सभी फैक्ट्स सुप्रीम कोर्ट के समक्ष हैं और अभी विचाराधीन हैं। भ्रम फैलाने के प्रयास से इस मुद्दे पर राजनीति की जा रही है। इसकी वजह से छात्रों की मानसिक शांति प्रभावित होती है। शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि नीट काउंसलिंग शुरू होने वाली है। इस बीच पेपर लीक को राजनीतिक मुद्दा बनाना अनुचित है। ऐसा करना छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने के बराबर है। सरकार का ध्यान हमेशा से ही छात्रों के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने पर रहा है। 

Tags - NEET-UGNEET-UG paper leakBihar EOUEOU DIG Manavjeet Singh