logo

अवसर : बिहार में इंजीनियरिंग और मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी- जानिये परीक्षा और इंटरव्यू कब

sarkari_job.jpg

पटना:

बेराेजगारी के दौर में उन युवा बेरोजगारों के लिए शुभ सूचना है, जिन्होंने इंजीनियरिंग और मेडिकल की फील्ड में पढ़ाई की है। बिहार सरकार ने संबंधित पदों के लिए परीक्षा और इंटरव्यू की तिथि घोषित की है। साक्षात्कार के लिए योग्य और अयोग्य अभ्यर्थियों की सूची बीपीएससी ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित जारी की है। इस खबर में जानिये कब क्या होगा। इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और फिजिक्स के एसोसिएट प्रोफेसर के पद के अलावा पॉलिटेक्निक संस्थानों में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के विभागाध्यक्ष पद के लिए इंटरव्यू 22 फरवरी से 24 फरवरी तक लिया जाएगा।

 

इधर, आयुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन आयुर्वेदिक के पद के लिए काउंसलिंग पटना के ज्ञानभवन में हो चल रही है, जो 15 फरवरी तक होगी। उसके बाद यहीं 15 से 22 फरवरी तक होमियोपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन (होमियोपैथिक) की काउंसलिंग होगी। फिर 22 से 24 फरवरी तक यूनानी चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन (यूनानी) की काउंसलिंग होगी। सरकारी चिकित्सा, दंत चिकित्सा कॉलेजों के एमबीबीएस, बीडीएस, बीवी साइंस औरड एएच कोर्स के साथ प्रायवेट मेडिकल कॉलेजों में ऑल इंडिया कोटा की सीटों पर नामांकन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग होनी है। बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपेटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड ने यूजी ग्रेजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसलिंग ने शेड्यूल तय किया है।

 

फर्स्ट राउंड के च्वॉइस अपग्रेडेशन और एलॉटमेंट ऑर्डर को आज डाउनलोड किया जा सकता है। सेकेंड राउंड के लिए प्रोविजनल सीट एलॉटमेंट रिजल्ट अब 27 फरवरी तक आएगा। एलॉटमेंट लेटर को 6 मार्च तक डाउनलोड किया जा सकेगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 01 से 06 मार्च के बीच होगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

बिहार सरकार ने में मेडिकल अभ्यार्थियों निकली वेकेसिंया 
कोरोना रोजगार को दूर भगाया और बेरोजगारी को दावत दिया है इसके कारण कई वेकेंसी आने का नाम नही ले रही थी । इसलिए बिहार सरकार ने प्रॉफेसर के पदो पर इंजीनियरिंग के अभ्यर्थियों के लिए लेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग और फिजिक्स के अभ्यार्थीयों के लिए अच्छा अवसर  लेकर आया है बता दें कि इसमें 500 अभ्यार्थियों को मौका देने जा रही है यह परीक्षा साक्षात्कार के अधार पर ली जाएगी संस्थानों ने इसकी तारीक की घोषणा 22 से शुरू की है और अतिंम तारीख 24 को रखा है बताया जा रहा है कि संस्थानो के वेबसाइट पर अभ्यार्थी किसी भी समस्या से जुड़े उस पर  अपना डिटेल्स चेक कर सकते है 
दो पालियो पर होगी परीक्षा
इस खबर के मुताबिक वहीं आयुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन आयुर्वेदिक  दो पालियो में 500 अभ्यार्थियों को काउसेंलिग मंगलवार को पटना के बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने अपने परिसर के फ्रेब्रिकेडेड स्टक्चर की बजाय किराये के ज्ञानभवन में बुलाया जाएगा और इसके साथ  कोरोना को धयान में रखते हुए ली जाएगी । 
15 से 22 और 22 से 24 फरवरी तक होगी काउसेंलिंग
बता दें कि इस पदो पर होगी काउंसेलिग की प्रक्रिया आयुर्वेदिक चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन आयुर्वेदिक तथा होमियोपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी होमियोपैथिक) और यूनानी चिकित्सा पदाधिकारी और आयुष फिजिशियन (यूनानी) की काउंसेलिंग होगी.जो कि कुछ पदो की काउसेंलिग 15 से 22 तक होगी और बाकी की काउसेंलिंग 22 से 24 फरवरी तक होगी ।
फिर से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू
इस काउसेंलिंग को देखते हुए बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपेटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा यूजी ग्रेजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसेलिंग के शेड्यूल को फिर से निर्धारित कर दिया है जिसके तहत हर मेडिकल के छात्रो का राज्य सरकार ने सभी कॉलेजो को ऑनलाइन काउंसेलिंग के लिए काउंसेलिंग कमेटी के द्वारा ऑल इंडिया कोटा की सीटों पर एडमिशन  के लिए ऑनलाइन काउंसेलिंग इसका पहले से तीरीख तय दी गयी है  और इस काम को फिर से शूरू किया गया है ।
इन विषयो पर होगा नामंकन
बिहार कंबाइड कंपेटिटिव एग्जामिनेशन में चिकित्सा, दंत चिकित्सा ,एमबीबीएस, बीडीएस, बीवी साइंस एंड एएच पाठ्यक्रमों एवं निजी चिकित्सा कॉलेजों में होंगी
वेरिफिकेशन डाउनलोड की तारीख को बढ़ाया गया 
बता दें कि जो पहले सात फरवरी किया जाना था अपग्रेडेशन व एलॉटमेंट ऑर्डर के डाउनलोड करने का वेरिफिकेशन को अब दस  फरवरी का तीरीख को किया जा सकता है जो कि फर्स्ट राउंड और सेकेंड राउंड के हिसाब से प्रोविजनल सीट एलॉटमेंट रिजल्ट को प्रकाशित करने का अंतिम तारीख 18 फरवरी थी लेकिन उसे 27 बढ़ाकर 27 कर दिया गया है डाउनलोड करने का लेटर 24 फरवरी से  6 मार्च कर दिया जै सकता है और डॉक्यूमें वेरिफिकेशन एक से छह मार्च के बीच होगा