logo

रेलवे : छोटे बच्चों के लिए रेलवे ने किया 'बेबी बर्थ' का इंतजाम, ऐसे होगी बुकिंग

baby_berth.jpg

डेस्क:

ट्रेनों में अक्सर नवजात या छोटे बच्चों के साथ सफर करना एक मुश्किल टास्क माना जाता है क्योंकि ट्रेनों पर बच्चों के लिए कोई खास सुविधा होती नहीं है। माता-पिता को रात जाग कर ही गुजारनी पड़ती है क्योंकि बच्चे के साथ छोटे से बर्थ पर सोना एक तरह से नामुमकिन सा ही है। हालांकि, मंगलवार को रेलवे की तरफ से एक अच्छी खबर आई है जिससे मां-बाप की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

दरअसल, रेलवे ने ट्रेनों में बेबी बर्थ की शुरुआत की है। इस बर्थ में मांए अपने बच्चों को आराम से सुला सकेंगी। इससे महिलाओं को काफी सुविधा होगी। फिलहाल ये सिर्फ नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनई मेल में ही मिलेगी। अगर ये एक्सपेरिमेंट सफल हो गया तो आगे चल कर दूसरी ट्रेनों में भी बेबी बर्थ जोड़े जाएंगे।
रेगुलर बर्थ से जोड़कर बना है बेबी बर्थ
देखने में बेबी बर्थ नॉरमल बर्थ की तरह ही है बस ये थोड़ा छोटा है। इसे रेगुलर बर्थ में ही जोड़कर बनाया गया है। इसे खोलने से बर्थ की चौड़ाई बढ़ जाती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने कहा है कि अभी बेबी बर्थ की व्यवस्था प्रायोगिक आधार पर की गई है। अगर ये व्यवस्था लोगों को पसंद आएगी तो इसका विस्तार और भी दूसरी ट्रेनों में किया जा सकता है। इसके लिए यात्रियों से फीड बैक लिया जाएगा। 
रेगुलर बुकिंग की तरह ही होगी इसकी भी बुकिंग
आपको बता दें कि बेबी बर्थ की बुकिंग भी रेगुलर बुकिंग की तरह ही होगी बस टिकट बुक करते समय आपको रेलवे को ये जानकारी देनी पड़ेगी कि आप बच्चे के साथ यात्रा कर रहे हैं और इसके साथ ही उस यात्री की सीट बेबी बर्थ के साथ अलॉट कर दी जाएगी। इसके लिए आपको रेलवे को कोई अलग से किराया नहीं देना पड़ेगा। बेबी बर्थ बुक करने के लिए बच्चे की उम्र 5 साल से कम होनी चाहिए। अब आगे या देखना है की यात्रियों को इससे कितनी सुविधा होती है और ये कब तक सभी ट्रेनों में लाई जाती है।